Home News कोरोना से संक्रमित व्यक्ति के शरीर में यह वायरस 37 दिन तक...

कोरोना से संक्रमित व्यक्ति के शरीर में यह वायरस 37 दिन तक रह सकता है जीवित

72
0

➡ केंद्र सरकार ने पेट्रोल डीजल पर 3 रुपये बढ़ाई एक्साइज ड्यूटी,ग्राहकों को नहीं मिलेगा क्रूड ऑयल सस्‍ता होने का लाभ
केंद्र सरकार ने पेट्रोल डीजल पर एक्‍साइज ड्यूटी 3 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दी है। पेट्रोल के मामले में स्‍पेशल एक्‍साइज ड्यूटी 2 रुपये बढ़ाकर 8 रुपये कर दी गई है। वहीं,डीजल की स्‍पेशल एक्‍साइज ड्यूटी बढ़ाकर 4 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है। आधिकारिक अधिसूचना में इस बात की जानकारी दी गई है। इसके अलावा, पेट्रोल और डीजल प्रत्‍येक पर रोड सेस 1 रुपये प्रति लीटर बढ़ाकर 10 रुपये कर दिया गया है।
सामान्‍य मामले में एक्‍साइज ड्यूटी बढ़ाने का परिणाम पेट्रोल और डीजल का महंगा होना होता है। हालांकि, अंतरराष्‍टीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतें घटने से एक्‍साइज ड्यूटी में बढ़ोत्‍तरी का प्रभाव समायोजित हो जाएगा।इस बढ़ोत्‍तरी के बाद पेट्रोल पर एक्‍साइज ड्यूटी 19.98 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 22.98 रुपये प्रति लीटर हो गई है। साथ ही डीजल पर एक्‍साइज ड्यूटी 15.83 रुपये से बढ़कर 18.53 रुपये हो गई है। यह राज्‍य सरकारों द्वारा लगाए जाने वाले मूल्‍यवर्द्धित कर (VAT) के अतिरिक्‍त है।

➡ एएमयू में 31 मार्च तक नहीं होंगे कोई कार्यक्रम सभी स्कूल 22 मार्च तक बन्द
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर ने प्रोफेसरों के साथ कोरोना वायरस को लेकर की बैठक,एएमयू में पढ़ने वाले छात्र छात्राएं ओर विदेशी छात्र छात्राओं के डाइनिंग से लेकर शौचालय में तक साफ-सफाई का खास ध्यान रखा जा रहा है, एएमयू के सभी स्कूल जिला अधिकारी के निर्देश पर बंद कर दिए गए है, परीक्षा के लिए खोले स्कूल खोले जा रहे है,छात्रों को जागरूक करने के लिए कैंपस में लगाए हार्डिंग जाएंगे, छात्र-छात्राओं को सोशल मीडिया और शिक्षकों के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है कोरोना वायरस से बचने के लिए, एएमयू में लगभग 600 विदेशी छात्र छात्राएं शिक्षा ग्रहण कर रहे है,एएमयू में होने वाले सभी कार्यक्रमों पर कोरोना वायरस के चलते रोक लगा दी गयी है।

TAMS Studies | English Speaking Course in Aligarh 9759999231

➡ मोबाइल फोन होंगे महंगे जीएसटी कॉन्सिल ने लिया बड़ा फैसला
जीएसटी कॉन्सिल ने शनिवार को मोबाइल फोन पर जीएसटी को 12 फीसद से 18 फीसद करने का निर्णय किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मोबाइल फोन और उससे जुड़े कुछ हिस्सों पर टैक्स रेट में बढ़ोत्तरी का निर्णय किया गया है। हालांकि,परिषद ने मेंटेंनेंस, रिपेयर और ओवरहॉल सर्विस प्रोवाइडर्स (MRO Service Providers) को राहत देते हुए जीएसटी टैक्स को 18% से घटाकर पांच फीसद कर दिया। अब किसी भी तरह की माचिस की तिल्ली पर जीएसटी की दर 12 फीसद होगी। ये सभी बदलाव एक अप्रैल, 2020 से प्रभावी होंगे।

➡ अलीगढ़ समेत 23 बस अड्डे बनेंगे पीपीपी मॉडल पर
प्रदेश सरकार यूपी के 23 बस अड्डों को पीपीपी मॉडल बना कर संचालन करवाएगी।प्रदेश सरकार के प्रवक्ता व मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कैबिनेट निर्णयों की जानकारी देते हुए बताया कि इसमें गाजियाबाद के तीन,आगरा के तीन,प्रयागराज के दो,अलीगढ़,बुलंदशहर,मथुरा, कानपुर,मिर्जापुर,हापुड़,अयोध्या,रायबरेली,गोरखपुर व वाराणसी के एक एक बस अड्डे शामिल हैं।लखनऊ के तीन बस अड़्डे विभूति खंड गोमतीनगर, अमौसी व चारबाग हैं।इन बस अड्डों को चलाने के लिए सरकार एक मानक तय करेगी। मसलन पूरे रकबे का 55 फीसद बस टर्मिनल के लिए होगा।45 फीसदी रकबा व्यावसायिक निर्माण के लिए होगा।निजी निवेशक अनिवार्य रूप से वहां सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराएगा।संचालन की अवधि 60 साल की होगी।30 साल बाद निर्माता अनुबंध से बाहर आ सकता है।

➡ समाजवादी पार्टी 22 अप्रैल से हर महीने 22 मुद्दों के साथ धरना-प्रदर्शन करेगी
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने लखनऊ में समाजवादी पार्टी के राज्य मुख्यालय में पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक का उद्घाटन किया। इस बैठक में उत्तर प्रदेश में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर मंथन हो गया। इसके साथ ही पार्टी के अन्य प्रस्तावों पर मुहर भी लगी।समाजवादी पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के बाद पार्टी के प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने बताया कि अखिलेश यादव की अध्यक्षता में आज राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक हुई , जिसमें लगभग सभी सदस्य मौजूद थे। 23 मार्च को तहसील स्तर पर डॉ लोहिया की जयंती पर साइकल यात्रा से जनसंपर्क अभियान चलाया जाएगा। इसके बाद अप्रैल महीने से हर 22 तारीख को धरना प्रदर्शन होगा। 22 तारीख वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव के मद्देनजर रखी गई है। इसमें 22 मुद्दों को लेकर विरोध किया जाएगा।

➡ बाइक सवारो को टैक्टर ने मारी टक्कर हालत गम्भीर
थाना हरदूआगंज इलाके की शेखा झील के पास बाईक सवार युवक को टैक्टर ने टक्कर मार दी। हादसे में बाइक सवार को गंभीर रूप से घायल हो गया। एम्बुलेंस द्वारा जिला अस्पताल में भर्ती कराया। जानकारी के अनुसार धीरज शर्मा पुत्र रामेश्वर दयाल शर्मा निवासी कुँवर नगर थाना गांधीपार्क अपने रिश्तेदार के साथ बाइक से पिलखना की ओर से आ रहा था। जैसे ही उनकी बाइक शेखा झील के पास पहुंची, तभी सामने से आ रहे टैक्टर ने गुल्ला टूटने के कारण असन्तुलित हो गया और बाइक से टक्कर हो गई। हादसे के बाद राहगीर एकत्र हो गए। खबर पर पहुँची 108 एम्बुलेंस द्वारा दोनों घायलों को जिला अस्पताल भेज दिया गया। परिजनों को भी घटना की खबर देदी है।

Contact JustBaazaar for Best in Class Digital Marketing WhatsApp 9759999231
Contact JustBaazaar for Best in Class Digital Marketing WhatsApp 9759999231

 

➡ कोरोना से संक्रमित व्यक्ति के शरीर में यह वायरस 37 दिन तक रह सकता है जीवित
कोरोना से संक्रमित व्यक्ति के शरीर में यह वायरस 37 दिन तक जीवित रह सकता है।लांसेट में प्रकाशित एक अध्ययन में यह दावा किया गया है।यह अध्ययन चीन में करीब आठ सौ संक्रमित लोगों पर किए अध्यन पर आधारित है।इसका मतलब यह हुआ कि इस बीमारी की चपेट में आने पर ठीक होने में 37 दिन तक का समय लग सकता है।अध्ययन के अनुसार,वायरस से संक्रमित रहने की न्यूनतम अवधि आठ दिन दर्ज की गई।इसी प्रकार अधिकतम अवधि 37 दिन दर्ज की गई है।यह संक्रमित व्यक्ति के श्वसन तंत्र में मौजूद रहता है।शोधकर्ताओं ने कहा कि 171 स्वस्थ हो चुके लोगों पर अध्ययन को आधार मानते हुए निर्धारित किया गया है कि वायरस के शरीर में जीवित रहने की अवधि औसत 20 दिन है।अध्ययन में कई किस्म के मरीजों के आंकड़े एकत्र किए गए।यह पाया गया कि जिन 29 मरीजों को उपचार के दौरान एचआईवी/एड्स रोधी दवाएं लोपिनावीर और रिटोनावीर दी गई वे महज 14 दिनों में ठीक हो गए।

➡ 1 से 12 मार्च तक 12.29 लाख यात्रियों ने रेल यात्रा की रद्द
दिल्ली में कोरोना वायरस का खौफ बढ़ता जा रहा है। 1 से 12 मार्च तक 12.29 लाख यात्रियों ने रेल यात्रा रद्द की है।इससे रेलवे को 85.03 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ।दिल्ली यात्री आरक्षण प्रणाली से मिले आंकड़ों के मुताबिक,1 से 12 फरवरी के बीच 7.25 लाख लोगों ने टिकट रद्द कराए थे।1 से 12 तारीख की तुलना करें तो फरवरी के मुकाबले मार्च में 5.04 लाख यात्री घटे हैं। रेलवे सूत्रों के मुताबिक आने वाले दिनों में यदि ऐसा ही चलता रहा तो नुकसान और बढ़ सकता है। विभाग की ओर से लगातार एहतियाती कदम भी उठाए जा रहे हैं।भारतीय रेलवे में दिल्ली,मुंबई,सिकंदराबाद, गोवाहटी,कोलकता पांच यात्री आरक्षण प्रणाली यात्री (पीआरएस) हैं।इन पीआरएस से कहीं की भी टिकट बुक की जा सकती है।भारतीय रेलवे रोजाना 20 हजार ट्रेन चलाता है।रेलवे का सालाना राजस्व 1.97 लाख करोड़ है। मगर अब इसमें कमी आने की आशंका है।

➡ बेटे को संपत्ति दिलवाने को एसएसपी से लगाई गुहार
मडराक क्षेत्र के गांव मंदिर नगला की विधवा महिला ने शुक्रवार को एसएसपी दफ्तर पहुंचकर संपत्ति नहीं देने का आरोप लगाया तथा एसएसपी को दिए गए शिकायती पत्र में महिला ने कहा है कि उसकी शादी 16 वर्ष पहले मंदिर नगला निवासी अनीमा के साथ हुई थी।शादी के बाद एक पुत्र अतुल व पुत्री आरती को जन्म दिया।1 वर्ष बाद अनिमा की मृत्यु हो गई।मृत्यु के बाद अनीमा के बड़े भाई बांकेलाल पुत्र आसाराम ने अपने चचेरे भाई झम्मन लाल को तीस हजार रुपए में बेच दिया। झम्मन लाल से तीन पुत्रियां पैदा हुई।फूल माला ने आरोप लगाया है कि जेठ बांकेलाल ने संपत्ति को बेच दिया है तथा बच्चों को मारने की धमकी देता रहता है।घर से भी मुझे व मेरे बच्चों को निकाल दिया है।विधवा महिला फूल माला ने अपने जेठ बांकेलाल के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई तथा फूल माला ने अपने पूर्व पति अनीमा की संपत्ति को वापस के लिए कप्तान से न्याय की गुहार लगाई है।

➡ बारिश ने बीच में ही बंद कराया कुश्ती दंगल
इगलास। क्षेत्र के गांव कजरौठ में पूर्व कृषि एवं सिंचाई मंत्री स्व. राजेन्द्र सिंह की पुण्य स्मृति में विशाल कुश्ती दंगल का आयोजन किया गया। शुभारंभ शिवकुमार शर्मा ने फीता काटकर किया।
गांव कजरौठ में स्व. वीरोलाल वर्मा द्वारा मेला कुश्ती दंगल की स्थापना की गई थी। इसी परंपरागत के तहत दंगल का आयोजन हुआ। जिसमें दूर-दराज के पहलवानों ने अपने जौहर आजमाए। दंगल में महिला पहलवानों का भी मुकाबला हुआ। आखिरी कुश्ती से पहले ही बारिश व ओलों आने से दंगल को बीच में बंद करना पड़ा। रेफरी की भूमिका में कलुआ पहलवान, नबल सिंह, जसवीर सिंह रहे। इस मौके पर सुधीर वर्मा, मनीष कुमार, शंकरलाल गुप्ता, गुल्लू शर्मा, सुधीर शर्मा, बिजेन्द्र सिंह, राजेश अग्रवाल, रवेन्द्र सिंह, सुरेन्द्र सिंह, देवराज सिंह, रामपाल सिंह, नीरज अग्रवाल, चंद्रपाल सिंह, दिलीप सिंह, महेन्द्र सिंह, साहब सिंह, रामकुमार सिंह, भूपेन्द्र वर्मा, चंद्रपाल वर्मा, रामबाबू शर्मा आदि थे।

➡ मंविवि में भी हुई विद्यार्थियों की छुट्टी
इगलास। प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए राज्य के सभी शिक्षण संस्थानों को 22 मार्च तक बंद करने का निर्णय लिया था। लेकिन शनिवार को मंगलायतन विश्वविद्यालय में कक्षाएं चलाई गई। इसके बाद शासन के आदेश का हवाला देते हुए नोटिस जारी कर विद्यार्थियों की छुट्टी कर दी गई है। हालांकि स्टाफ की छुट्टी नहीं की गई है। जाइंट रजिस्ट्रार डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि विद्यार्थियों की छुट्टी कर दी गई है। स्टाफ को विवि बुलाया गया है।

➡ जीआरपी का सिपाही हुआ लापता, पीड़ित पिता ने खैर कोतवाली में गुमशुदगी की दी तहरीर
खैर कोतवाली में गांव पला जरारा निवासी गुलाब सिंह पुत्र गंगाराम ने लिखित तहरीर देते हुए बताया कि उसका बेटा नेत्रपाल सिंह आरपीएसएफ आलमबाग लखनऊ रेलवे में सिपाही के पद पर तैनात है उसकी ड्यूटी वर्तमान में बनारस में है गुलाब सिंह ने बताया कि उसका बेटा नेत्रपाल होली के त्यौहार पर 10 तारीख को 10 दिन की छुट्टी लेकर आया था और 11 मार्च को 2 दिन के लिए दिल्ली जाने की कह कर गया था उसके बाद आज तक वापस नहीं लौटा और उसके मोबाइल नंबर से भी संपर्क नहीं हो पा रहा है। सिपाही के पिता ने खैर कोतवाली में बेटे की गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कर कानूनी कार्रवाई करने की गुहार लगाई है। खैर इंस्पेक्टर अंकिता शर्मा ने पीड़ित की तहरीर को गंभीरता से लेते हुए पूरे मामले की जांच शुरू कर दी है।

➡ प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया ने तारिक के निधन पर दी श्रद्धांजलि
बावरी मंडी ऊपर कोट क्षेत्र में हुई हिंसात्मक घटनाओं में गोली लगने से बुरी तरह घायल मोहम्मद तारिक पुत्र मुनब्बर खान की जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कालेज में इलाज के दौरान दर्दनाक मौत पर जिला प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया अलीगढ़ द्वारा एक शोक सभा का आयोजन किया गया। जिसमें मो०तारिक की मृत्यु पर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई। पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष डा रक्षपाल सिंह ने कहा कि 28 वर्षीय नौजवान स्व० तारिक की मौत से पूरी तरह टूटे हुए उनके पिता मुनब्बर खान ने इस महान दुःख की घड़ी में भी समाज में सौहार्द सद्भाव बनाए रखने हेतु की गई अपील की सराहना की ।पार्टी ने शोक सभा में प्रस्ताव पारित कर पीड़ित परिवार के लिए एक सरकारी नौकरी एवं पचास लाख रुपए दिए जाने की शासन से मांग की।शोक व्यक्त करने वालों में , डा एमपी सिंह, बाबा फरीद आजाद, प्रमोद यादव के अलावा सुरेश चंद्र, सुनील सविता, मजहरूद्दीन, विनोद, शैलेन्द्र, कमालुद्दीन, बबलू आदि उपस्थित थे।

➡ कृषि अधिकारी को टप्पे बाजो ने बनाया अपना शिकार
थाना पिसावा क्षेत्र के गांव चींटी निवासी भूदेव शर्मा पुत्र पूरणमल शर्मा बांसवाड़ा राजस्थान में कृषि विभाग के अधिकारी हैं शनिवार की दोपहर अपनी पत्नी सावित्री शर्मा व बच्चों को साथ लेकर राजस्थान से पुराना रोडवेज बस स्टैंड पर आ गए। यहां से पिसावा जाने के लिए वाहन का इंतजार कर रहे थे तभी एक कार चालक ने पिसावा जाने की बात की तो भूदेव बच्चों के साथ कार में बैठ गए। कार सवार कृषि अधिकारी का थैला बदलकर उनको पड़ाव दुबे पर उतारकर कार लेकर चंपत हो गए। कार से उतरे भूदेव शर्मा ने देखा कि उनके थैले में रखे डेढ़ लाख रुपए और सोने चांदी के आभूषण गायब थे और थैला भी बदला हुआ था कृषि अधिकारी ने बस स्टैंड चौकी पर आकर शिकायत की पुलिस पूरे मामले की जांच में जुटी है।

➡ पेट्रोल डालकर किया जान से मारने का प्रयास
इगलास। कस्बा निवासी एक व्यक्ति ने रंजिश के चलते कुछ लोगों द्वारा बेटे व नाती को पेट्रोल डालकर जलाने का आरोप लगाया है।पुरानी तहसील रोड निवासी नत्थीलाल पुत्र पोदीना का कहना है कि नौ मार्च को उसका पुत्र राकेश व नाती मनीष होलिका दहन के समय ओम शॉपिंग कांपलेक्स के पास से होली की आग लेने गए थे। इस दौरान रंजिश को लेकर मोहल्ला चामड़ गेट निवासी रेनू आदि ने उसके बेटे व नाती के ऊपर पेट्रोल डालकर जलाकर मारने का प्रयास किया। शोर मचाने पर वह जान से मारने की धमकी देते हुए भाग गए। कोतवाल रामसिया मौर्य ने बताया कि घटना के संबंध में रिपोर्ट दर्ज की गई है।

➡ पुरानी रंजिश में घर में घुसकर पीटा
इगलास। कोतवाली क्षेत्र के गांव रजुआ नगला निवासी एक महिला ने गांव के ही लोगों पर पुरानी रंजिश के चलते घर में घुसकर मारपीट करने का आरोप लगाया है।रजुआ नगला निवासी सुमन देवी का कहना है कि विगत 10 मार्च की शाम को वह अपने पति देवीचरन और हरिकेश, गगन के साथ खेत पर चारा लेने जा रही थी। इस दौरान रास्ते में रंजिश को लेकर घात लगाकर बैठे गांव के ही रामवीर, राजू, बनी सिंह, शिव सिंह ने उनके ऊपर हमला बोल दिया। आरोपित मारपीट करने लगे। आरोपित कुछ देर बाद उसके घर में घुसआए और मारपीट करने लगे। जान से मारने की धमकी दी और बाइक भी तोड़ दी। कोतवाल रामसिया मौर्य ने बताया कि घटना के संबंध में रिपोर्ट दर्ज की गई है। जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

➡ पुलिस ने चेकिंग में 55 वाहनों के काटे चालान, मौके पर एक वाहन को सीज किया गया
अलीगढ़ पुलिस ने शुक्रवार को जनपद में वाहन चेकिंग अभियान चलाया कई छोटे बड़े वाहनों की चेकिंग की गई तो जिले में विभिन्न थाना क्षेत्रों में कई स्थानों पर पुलिस ने 55 वाहनों के चालान किए । इसके साथ ही मौके पर एक वाहन को सीज किया गया। पुलिस ने मौके पर 2000 रुपए समन शुल्क बसूल किया। जनपद में पुलिस ने निरोधात्मक कार्रवाई करते हुए 27 लोगों को किया गिरफ्तार।