Home Fun कोरोना वायरस : अमित शाह के संक्रमित होने की ख़बर से फ़र्ज़ी...

कोरोना वायरस : अमित शाह के संक्रमित होने की ख़बर से फ़र्ज़ी ग्राफिक वायरल

90
0

सोशल मीडिया पर दो तस्वीरें इस दावे के साथ घूम रही हैं कि “गृह मंत्री अमित शाह कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं”. दोनों ही तस्वीरें टीवी चैनल्स से ली गई प्रतीत होती हैं.

आज तक के लोगो के साथ वायल तस्वीर में अमित शाह सफ़ेद कपड़े और मिलिट्री यूनिफॉर्म पहने लोगों से घिरे दिख रहे हैं. तस्वीर के निचले हिस्से में, कैप्शन में लिखा है – “ब्रेकिंग न्यूज़ – गृहमंत्री अमित शाह कोरोना की चपेट में”.

ऑल्ट न्यूज़ को इन तस्वीरों की सत्यता की पुष्टि करने के लिए व्हॉट्सऐप (+91 76000 11160) और ऑफ़िशियल एंड्रॉयड ऐप पर कई रिक्वेस्ट्स मिलीं.

वायरल हो रही दूसरी तस्वीर में सच न्यूज़ का लोगो लगा है. इस तस्वीर में दिख रही स्क्रीन पर लिखा है, “अमित शाह आये कोरोना कि चपेट में अस्पताल में भर्ती”. पहली तस्वीर की ही तरह, बहुत सारे लोगों ने इस तस्वीर की सत्यता जांचने के लिए भी कहा.

फ़ैक्ट-चेक

पहला फ़ोटो

ये तस्वीर मीम बनाने वाली बेबसाइट, ब्रेक योर ओन न्यूज़, की मदद से बनाई गई है. मीम बनने के बाद, तस्वीर पर ‘breakyourownnews.com’ का वाटरमार्क दिखता है. नीचे के स्क्रीनशॉट में उसे हरे रंग से हाईलाइट किया गया है.

ध्यान दीजिए कि वायरल तस्वीर में, आज तक के लोगो के बाद के हिस्से को धुंधला कर दिया गया है. इससे स्पष्ट होता है कि मीम में जान-बूझकर आज तक का लोगो लगाया गया और जो वाटरमार्क का जो हिस्सा लोगो से नहीं छिप सका, उसे धुंधला कर दिया गया.

अमित शाह की दाईं तरफ़ बीजेपी के आशीष शेलार खड़े हैं. इसको एक क्लू की तरह इस्तेमाल करते हुए, ऑल्ट न्यूज़ ने कीवर्ड की मदद से गूगल पर ढूंढ़ा, तो हमें 2014 की ‘इंडियन एक्सप्रेस‘ की एक रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट के अनुसार, अमित शाह एनसीपी के मुखिया शरद पवार की सर्जरी के बाद उनसे मिलने के लिए ब्रीच कैंडी अस्पताल पहुंचे थे.

दूसरा फ़ोटो

ऑल्ट न्यूज़ ने, टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी की पेड और फ़्री टीवी चैनलों की लिस्ट में, सच न्यूज़ चैनल का पता लगाया. हमें इस नाम का कोई चैनल नहीं मिला. सबसे अहम बात ये कि बैकग्राउंड स्क्रीन पर एबीपी न्यूज़ का नाम लिखा है.

ये यूट्यूब पर 28 मार्च को पब्लिश बुलेटिन की तस्वीर है.

सच न्यूज़ नाम की एक ऑनलाइन न्यूज़ संस्था है. हालांकि, इसका लोगो वायरल हो रही तस्वीर में इस्तेमाल किए गए लोगो से मेल नहीं खाता है.

इसलिए, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे ऐसे सभी दावे ग़लत हैं, जिसमें गृह मंत्री अमित शाह को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की बात कही गई है.