Home News आशाएं अब घर-घर जाकर लोगों को कोरोनावायरस की देंगी जानकारी

आशाएं अब घर-घर जाकर लोगों को कोरोनावायरस की देंगी जानकारी

94
0
Latest News

? अकराबाद क्षेत्र के विजयगढ़ चौराहे पर रोडवेज बस में शार्ट सर्किट से लगी आग,सभी सवारी सुरक्षित
थाना अकराबाद क्षेत्र के विजयगढ़ चौराहे पर आज सुबह तड़के कानपुर से दिल्ली जा रही किदवई नगर कानपुर डिपो की बस में शार्ट सर्किट से आग लग गई।जिसमें आग लगते ही यात्रियों में चीख-पुकार मच गई। चीख- पुकार की आवाज सुनकर स्थानीय लोग दौड़कर मौके पर पहुंचे और बस की खिड़कियों को तोड़कर सभी 16 सवारियों को सुरक्षित निकाला। बस के ड्राइवर और कंडक्टर ने भी कूद कर अपनी जान बचाई। सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड की गाड़ी ने आग पर काबू पाया।तब तक बस पूरी तरह जलकर खाक हो चुकी थी।पुलिस और फायर ब्रिगेड कर्मी पूरे मामले की जांच में जुटे हैं।वहीं सूचना मिलने पर रोडवेज के आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए और जली हुई बस को क्रेन द्वारा खिंचवाकर वर्कशॉप पहुंचाया। रोडवेज अधिकारी आग के कारणों की जांच में जुटे हैं।

 

? एन95 समेत अन्य फेसमास्क और सैनिटाइजर को जून तक अनिवार्य वस्तु की श्रेणी में शामिल
केंद्र सरकार ने कोरोना के मद्देनजर शुक्रवार को एन95 समेत अन्य फेसमास्क और सैनिटाइजर को जून तक अनिवार्य वस्तु की श्रेणी में लाने की घोषणा की है।इन दोनों उत्पादों की कमी और कालाबाजारी के कारण यह कदम उठाया गया है।सरकारी आदेश के अनुसार,यह उत्पाद अनिवार्य वस्तु श्रेणी में जून तक रहेंगे। इस कदम का मकसद लोगों को मास्क और सैनिटाइजर वाजिब कीमत पर उपलब्ध कराना और इनकी जमाखोरी को रोकना है। इस निर्णय से केंद्र के साथ-साथ राज्य मास्क और सैनिटाइजर के उत्पादन,गुणवत्ता और वितरण का नियमन कर सकेंगे।सरकार ने अनिवार्य वस्तु अधिनियम के तहत आदेश अधिसूचित किया है।इसमें मास्क (दो प्लाई और तीन प्लाई सर्जिकल मास्क एन95 मास्क) और हाथ साफ करने में उपयोग होने वाली सैनिटाइजर को 30 जून तक अनिवार्य वस्तु श्रेणी में रखा है। इस अधिनियम के तहत गड़बड़ी करने पर 7 साल की जेल का प्रावधान है।

Contact JustBaazaar for Best in Class Digital Marketing WhatsApp 9759999231
Contact JustBaazaar for Best in Class Digital Marketing WhatsApp 9759999231

? तारिक के शव को किया गया सुपुर्द ए खाक
अलीगढ़ नागरिकता संशोधन कानून व सीएए के विरोध में 23 फरवरी को ऊपरकोट कोतवाली पर हुए उपद्रव के दौरान बाबरी मंडी में सांप्रदायिक बबाल में गोली लगने से जख्मी मो.तारिक की शुक्रवार देर रात मौत हो गई। परिजन दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग कर रहे हैं, पूर्व विधायक जमीर उल्लाह ने कहा कि अलीगढ़ के पांचो भाजपा विधायक तारिक के हत्यारे का समर्थन कर रहे हैं।उनके विरुद्ध भी साजिश के तहत कार्रवाई हो। तारिक की मौत से पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों व फोर्स की हलचल बढ़ गई। सुरक्षा की दृष्टि से शहर में यलो स्कीम लागू की गई।पुलिस ने सतर्कता बरतते हुए शहर में चप्पे-चप्पे पर पुलिस फोर्स तैनात कर दिया है। एसपी सिटी अभिषेक ने बताया कि तारिक के मामले में तीन लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था। जिसमें से एक व्यक्ति विनय को जेल भेज दिया गया है।बाकी 2 लोगों की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं। शनिवार की सुबह तारिक की शव को सुपुर्द ए खाक कर दिया गया।

 

? जिलाधिकारी के आदेश के बाद भी खुले अतरौली क्षेत्र में स्कूल अतरौली क्षेत्र में स्कूल खुले, जिसमें ग्राम बिधीपुर तहसील अतरौली में एस एस जी पब्लिक स्कूल बिधीपुर प्रबंधक प्रेमपाल सिंह व ग्राम बढ़ौली,महलवार एकेडमी स्कूल अतरौली व अन्य स्कूल भी खुले रहे।आदेश आने के बाद भी स्कूल बंद नहीं किए गए। जबकि कोरोना वायरस की वजह से जनपद के समस्त विद्यालय, कॉलेज एवं आंगनवाड़ी केंद्र 22 मार्च तक बंद का आदेश हुआ है।नोवेल कोरोना वायरस के दृष्टिगत डीएम चन्द्र भूषण सिंह के निर्देश पर समस्त विद्यालय,कॉलेज/ महाविद्यालय एवं आंगनवाड़ी केंद्र 22 मार्च तक अवकाश घोषित किया गया है।इस संबंध में डीआईओएस धर्मेंद्र शर्मा ने पत्र जारी किया है।यह आदेश समस्त विद्यालय,कॉलेज/ महाविद्यालय एवं आंगनवाड़ी केंद्र,परिषदीय/ सहायता प्राप्त/ मान्यता प्राप्त/ टेक्निकल कॉलेज,मेडिकल कॉलेज,अन्य बोर्ड पर लागू होगा तथा ऐसे संस्थान जहां परीक्षाएं आयोजित हो रही हैं वे यथावत आयोजित होती रहेंगी।बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों की परीक्षाएं 23 मार्च से 28 मार्च 2020 की अवधि में संपन्न कराई जाएंगी।

? आशाएं अब घर-घर जाकर लोगों को कोरोनावायरस की देंगी जानकारी
जिले के करीब 3100 आशाएं घर-घर जाकर लोगों को कोरोनावायरस एवं अन्य संक्रामक बीमारियों की जानकारी देंगी।शुक्रवार को सभी सीएचसी पर आशाओं को प्रशिक्षण दिया गया।उन्हें बताया गया कि कोरोना क्या है और कैसे होता है।इससे बचाव कैसे संभव है।एसीएमओ डॉ पीके शर्मा ने बताया कि आशाएं जिले के हर दरवाजे पर दस्तक देंगी और लोगों को कोरोना के बारे में बताएगीं।पंडित दीनदयाल संयुक्त चिकित्सालय एवं जिला मलखान सिंह अस्पताल में भी स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोनावायरस से संबंधित जानकारी दी गई।स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा कोरोनावायरस के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए पंपलेट का वितरण किया जा रहा है।

Learn English in Aligarh with Suniltams Guruji at TAMS Studies 9759999231
Learn English in Aligarh with Suniltams Guruji at TAMS Studies 9759999231

 

? विवि की 14,15,16 मार्च की परीक्षाएं हुई स्थगित
कुलसचिव के आदेश अनुसार डॉ. भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा की दिनांक 14,15,16 मार्च 2020 की तीनों पालियों में होने वाली सभी परीक्षाएं अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दी गई हैं।इन परीक्षाओं की सूचना विश्वविद्यालय से प्राप्त होने पर ज्ञापित कर दी जाएगी।

? कोरोना का असर होटल,रेस्टोरेंट व मॉल पर भी
कोरोना का असर होटल,रेस्टोरेंट व मॉल पर भी पड़ा है।लोगों ने होटल रेस्टोरेंट का रुख करना बंद कर दिया है।होटल व्यवसाई पिछले एक माह से इसकी मार झेल रहे हैं।अब तो लोगों ने लंच डिनर से मुंह मोड़ लिया है।शहर के बड़े होटलों की हालत खराब है।होम डिलीवरी के भी आर्डर नहीं मिल रहे हैं।दोपहर करीब 3:00 बजे मैरिस रोड के अधिकांश होटल खाली थे।होटल में कमरों की बुकिंग भी 80फीसदी तक बंद हो चुकी है।सिनेमाघरों में सन्नाटा है।सीमा टॉकीज के संचालक अक्षत कुमार ने बताया कि पहले की अपेक्षा लोग कम फिल्म देखने आ रहे हैं।

? विद्यार्थियों व शिक्षकों के लिए परीक्षा कक्ष में सैनिटाइजर और टिशू पेपर की होगी व्यवस्था
कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए 22 मार्च तक सभी शिक्षण संस्थानों को बंद करने के सीएम योगी आदित्यनाथ के आदेश के बाद विभिन्न विभागों के प्रमुख सचिवों ने एडवाइजरी सहित निर्देश जारी कर दिए हैं। प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा मोनिका एस गर्ग,प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला और प्रमुख सचिव प्राविधिक शिक्षा राधा एस चौहान ने निर्देश जारी किए हैं कि जिन शिक्षण संस्थाओं में परीक्षाएं पहले से ही संचालित की जा रही हैं,वहां परीक्षाएं पूरी सतर्कता के साथ होंगी।परीक्षा कक्ष में फर्नीचर,दरवाजे व खिड़कियां और उनके हैंडल की नियमित सैनिटाइजर से सफाई होगी।विद्यार्थियों व शिक्षकों के लिए कक्ष में सैनिटाइजर और टिशू पेपर की व्यवस्था होगी।टिशू पेपर को निस्तारित करने के लिए डस्टबिन की व्यवस्था की जाएगी।वहीं बाथरूम को भी नियमित साफ किया जाएगा और साबुन व सैनिटाइजर की व्यवस्था होगी।

? कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को लेकर मास्क व सैनिटाइजर की बिक्री बढ़ी
कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को लेकर हर कोई चिंतित हैं। बचाव के लिए मास्क व सैनिटाइजर की बिक्री खूब बढ़ गई है।ऐसे में नकली व मिलावटी सैनिटाइजर भी बाजार में आ गए हैं,जो ग्लिसरीन व स्प्रिट के फार्मूले से बन रहे हैं।दुकानदार ऐसे सैनिटाइजर की मुंह मांगी कीमत वसूल रहे हैं।शुक्रवार को शहर के कई मेडिकल स्टोर व अन्य दुकानों पर जाकर पड़ताल की तो ज्यादातर ग्लिसरीन और स्प्रिट के नए फार्मूले से तैयार किए गए थे,जिन्हें कोरोनावायरस के बचाव के लिए सही बताते हुए बेचा जा रहा था।

? नोटिस के बावजूद डेयरी चला रहे संचालकों से प्रतिदिन वसूला जाएगा जुर्माना
रिहायशी इलाकों में डेयरी चलाने वालों से रोजाना ₹2000 बतौर जुर्माना वसूला जाएगा।शहर में डेयरी चलाने वाले लोगों को चिन्हित कर पिछले साल जुलाई में नोटिस दिया गया था।रिहायशी क्षेत्र में डेयरी संचालन पर रोक है। उच्च न्यायालय एवं शासनादेश आने के बाद कई साल से नगर निगम के अधिकारी डेयरी संचालकों को शहर से बाहर निकालने की कोशिश कर रहे हैं। अधिकारियों के अनुसार उन्हें कई बार बताया जा चुका है।जुलाई 2019 में 400 से अधिक डेयरी संचालकों को नोटिस भी दिए गए थे।अब कोरोनावायरस को लेकर नगर में साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।नगर आयुक्त सत्य प्रकाश पटेल का कहना है कि शहर में गंदगी फैलाने वालों को बख्शा नहीं जाएगा।नोटिस के बावजूद डेयरी चला रहे संचालकों से प्रत्येक दिन ₹2000 जुर्माना वसूला जाएगा।

? आगरा से आए 12 नमूनों की जांच रिपोर्ट में एक नमूना आया पॉजिटिव
एएमयू के जेएन मेडिकल कॉलेज में कोरोना की जांच जारी है।आगरा से आए 12 नमूनों की जांच रिपोर्ट शुक्रवार को आई। इनमें 11 नमूने नकारात्मक निकले,जबकि एक सकारात्मक होने की आशंका है।इसकी पुष्टि के लिए नमूने को केजीएमयू लखनऊ भेजा है।जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में गुरुवार देर रात आगरा से 12 नमूने जांच के लिए आए थे। शुक्रवार दोपहर को 11 नमूने नकारात्मक पाए गए,जबकि एक नमूना सकारात्मक आया।फिर से जांच के लिए नमूने को केजीएमयू लखनऊ भेजा है।शनिवार तक लखनऊ से रिपोर्ट आने की उम्मीद है।मरीजों के नाम सार्वजनिक नहीं किए हैं।प्रिंसिपल प्रोफेसर शाहिद अली सिद्दीकी ने बताया कि कोरोनावायरस की जांच के लिए आगरा से 12 नमूने आए थे।

? बीएससी द्वितीय वर्ष का जूलॉजी प्रथम प्रश्न पत्र व्हाट्सएप पर हुआ वायरल
डॉक्टर भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा में शुक्रवार को बीएससी द्वितीय वर्ष का जूलॉजी प्रथम प्रश्न पत्र व्हाट्सएप पर वायरल हो गया। इस विषय की परीक्षा तीसरी पाली में थी।वायरल प्रश्नपत्र में स्क्रीनशॉट का समय सुबह 9:41 बजे दिख रहा है।वायरल प्रश्नपत्र में बुकलेट कोड-एच लिखा हुआ है।वहीं पेपर कोड 356 है। प्रश्न पत्र पर बीएससी द्वितीय वर्ष एग्जामिनेशन 2020 भी लिखा हुआ है।प्रश्न पत्र कहां से और कैसे आउट हुआ,यह सही है या नहीं जांच के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा।परीक्षा शुरू होने से पहले प्रश्न पत्र केंद्र के बाहर नहीं जाना चाहिए।

? रामलला को अस्थाई भवन में विराजमान करने की तैयारी
राम मंदिर निर्माण को लेकर राम लला को अस्थाई भवन में विराजमान करने की तैयारी तेज हो गई है।दिल्ली से जल्द ही बुलेट प्रूफ कॉटेज आने की संभावना है। नए भवन व प्रस्थान से लेकर दर्शन मार्ग का भूमि शुद्धिकरण पूजन और नवरात्रि में कलश स्थापना को लेकर ट्रस्ट ने प्रख्यात वैदिक विद्वानों को बुलाने की तैयारी शुरू कर दी है।20 मार्च से ही अनुष्ठानों का श्रीगणेश होगा। इस धार्मिक आयोजन में काशी से 22 विद्वान अयोध्या पहुंच रहे हैं।

? केंद्र सरकार ने नए पोक्सो अधिनियम की अधिसूचना जारी की
केंद्र सरकार ने बच्चों के यौन शोषण के मामले में सजा को और कड़ा करने वाले नए पॉक्सो ( प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रन फ्रॉम सेक्सुअल ऑफेनसेज रूल्स,2020) नियमों को लागू करने के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। इनके तहत स्कूलों और केयर होम्स के स्टाफ का पुलिस वेरिफिकेशन अनिवार्य कर दिया गया है।नए पॉक्सो नियम 9 मार्च से प्रभावी हो गए हैं।नए पॉक्सो संशोधन कानून में कुछ नए नियम शामिल किए गए हैं।पोर्नोग्राफी या यौन उत्पीड़न संबंधी सामग्री की शिकायत करने की प्रक्रिया,बाल अधिकारों की शिक्षा और अन्य प्रावधानों को सख्त किया गया है।

? बर्गर के चलते फैट की अधिकता और विटामिन डी और कैल्शियम की कमी हड्डियों को करती है कमजोर
आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में बर्गर जैसा जंक फूड हमारे रूटीन में शामिल होता जा रहा है। फास्ट फूड जैसे बर्गर में आमतौर पर अत्यधिक संतृप्त वसा और ट्रांस फैटी एसिड होते हैं जो रोगों से लड़ने की क्षमता को प्रभावित करते हैं।इस भोजन को लगातार करने से धनिया खराब हो जाती हैं जिससे हृदय रोगों की संभावना बढ़ जाती है।बर्गर के चलते फैट की अधिकता और विटामिन डी और कैल्शियम की कमी हड्डियों को कमजोर कर देती है।

? आज से खरमास शुरू, बंद रहेंगे मांगलिक कार्य
आज दोपहर 2 बजकर 23 मिनट पर सूर्य देव का मीन राशि में प्रवेश करने पर खरमास प्रारंभ हो जाएगा।जो कि 13 अप्रैल तक रहेगा।इस दौरान मांगलिक कार्य बंद रहेंगे।अब 14 अप्रैल के बाद ही विवाह,मुंडन जैसे शुभ कार्य शुरू होंगे।यह जानकारी देते हुए श्री गुरु ज्योतिष शोध संस्थान के अध्यक्ष पंडित हृदय रंजन शर्मा ने बताया कि धनु व मीन राशि में सूर्य देव के प्रवेश करने से खरमास लगता है।इस दौरान मांगलिक कार्यों को छोड़कर भगवान सूर्य और श्री हरि विष्णु की आराधना करनी चाहिए। मांगलिक कार्य,मुंडन संस्कार जैसे कार्य नहीं होंगे।इसलिए अब 14 अप्रैल से ही विवाह शुरू होंगे।