Home Aaj Tak Hindi News Aligarh Sep 6 2019

Hindi News Aligarh Sep 6 2019

SHARE

👉 परिवहन निगम ने पॉलिथीन एवं थर्माकोल आदि को कार्यालय,बस अड्डे लाने पर लगाया प्रतिबंध
यूपी राज्य सड़क परिवहन निगम ने पॉलिथीन एवं थर्माकोल की थैली आदि को कार्यालय,बस अड्डे एवं कार्यशाला लाने पर प्रतिबंध लगा दिया है।जो कर्मचारी इस आदेश का उल्लंघन करेगा,उसे ₹1000 जुर्माना भरना होगा। प्रबंध निदेशक डॉ राजशेखर ने गुरुवार को इस आशय का आदेश क्षेत्रीय प्रबंधकों एवं सहायक क्षेत्रीय प्रबंधकों को दिया है। उन्होंने कहा कि कार्यालय में प्लास्टिक की बोतल बंद पानी पर भी पाबंदी लगा दी गई है।कर्मी वाटर एटीएम,आरओ सिस्टम, वाटर कूलर से गिलास से पेयजल का इस्तेमाल करें।पॉलिथीन एवं थर्माकोल की 50 माइक्रोन तक की थैली एवं प्लास्टिक का कार्यालय,बस अड्डे पर इस्तेमाल नहीं होगा।

👉 मायावती ने पार्टी संगठन में किया बड़ा बदलाव का ऐलान
बसपा सुप्रीमो मायावती ने गुरुवार को पार्टी संगठन में बड़े बदलाव का ऐलान किया।3-3 मंडल पर बनाए गए मुख्य जोन इंचार्ज की व्यवस्था खत्म कर दी गई है।अब प्रत्येक मंडल का एक जोन होगा और इसमें तीन से चार मुख्य जोन इंचार्ज होंगे।इसके अलावा राष्ट्रीय स्तर की तरह राज्य स्तर पर तीन मुख्य कोऑर्डिनेटर बनाए गए हैं।पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव आरएस कुशवाहा, प्रदेश अध्यक्ष मुनकाद अली और एमएलसी भीमराव अंबेडकर को राज्य स्तरीय कोऑर्डिनेटर बना दिया गया है।ये तीनों ही पूरे प्रदेश में संगठन का कामकाज देखेंगे।अलीगढ़ मंडल के मुख्य जोन इंचार्ज रणवीर सिंह कश्यप,गजराज सिंह,विमल,मुकेश चंद्र,विजेंद्र सिंह विक्रम बनाए गए हैं।मुख्या निर्देशन राजकुमार गौतम,सूरज सिंह जाटव बनाए गए।

👉 6 और 7 सितंबर की रात 1:30 से 2:30 बजे के बीच होगी चंद्रयान-2 की लैंडिंग
दो दिन से चंद्रमा के चारों ओर 35 किलोमीटर की ऊंचाई पर मंडरा रहा भारत का चंद्रयान-2 छह और सात सितंबर की दरमियानी रात चंद्रमा की सतह पर कदम रखेगा।978 करोड़ लागत के इस मिशन पर पूरी दुनिया की निगाह है।रात 1 बजे विक्रम और रोवर ‘प्रज्ञान’ बूस्टर प्रोपल्शन सिस्टम की मदद से लैंडिंग के लिए तैयार होगा।1:30 से 2:30 बजे चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरेगा विक्रम।वहां कोई देश लैंडिंग नहीं कर सका है। सुबह 5:30 से 6:30 बजे छह पहिए वाला प्रज्ञान लैंडर से निकलेगा।चांद की सतह पर 500 मीटर चलेगा। इसके पहिए पर उकेरा गया राष्ट्र चिन्ह चांद की सतह पर अंकित हो जाएगा।

👉 होटल ला इंपीरियो का उद्घाटन साक्षी गोयल व बांके बिहारी ने किया फीता काटकर
रघुवीरपुरी होली चौक स्थित होटल ला इंपीरियो का उद्घाटन साक्षी गोयल व बांके बिहारी ने फीता काटकर किया। इस दौरान होटल के जनरल मैनेजर अरविंद मिश्रा ने बताया कि होटल व बैंक्यूट,रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड के नजदीक होने का फायदा मिलेगा। होटल में 150 लोगों के लिए एसी पार्टी हॉल व 30 लोगों के लिए किटी हॉल बनाया गया है।होटल में पूर्णता सुसज्जित व एसी कमरे हैं।साथ ही मल्टी कुजिन फैमिली रेस्टोरेंट लोगों को लुभाएगा।पार्किंग होने पर अपने वाहन से आने वाले लोगों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।निदेशक मनोज गोयल,मंजू गोयल,शुभम गोयल ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम में रामगोपाल गुप्ता,उषा गुप्ता,सुभाष अग्रवाल,देवराज सिंह, सौरभ सिक्ससंस,ओमप्रकाश मास्टर, भरत अग्रवाल,सुशील वार्ष्णेय, राजकुमार गुप्ता आदि मौजूद थे।

👉 स्वास्थ्य विभाग में गैरहाजिर चल रहे 32 डॉक्टरों की सेवाएं स्थाई रूप से की गई समाप्त
स्वास्थ्य विभाग में लंबे समय से गैरहाजिर चल रहे 32 डॉक्टरों की सेवाएं स्थाई रूप से समाप्त कर दी गई हैं।इसके संबंध में शासन को रिपोर्ट भेजी गई थी।यह लोग ना तो विभाग के संपर्क में थे और ना ही ड्यूटी पर आ रहे थे।इसके चलते उन पदों पर नई भर्तियां भी नहीं हो पा रही थी।अपर निदेशक स्वास्थ्य और सीएमओ डॉ एमएल अग्रवाल ने बताया कि जिन डॉक्टरों की सेवा समाप्ति की गई है उनमें डॉ संतोष कुमार,डॉ रजनीश कुमार मिश्रा,डॉ सुधीर कुमार मौर्य,डॉ प्रदीप कुमार,डॉ आशुतोष कुमार,डॉ महफूज उर रहमान अंसारी,डॉ कनुप्रिया,डॉ विनय पाठक,डॉ निरंजन सिंह,डॉ संजय कुमार जयसवाल,डॉ नवनीत गोयल,डॉ वीरेंद्र सिंह,डॉ पंकज शर्मा,डॉ मधु पाल सिंह,डॉ वर्षा तिवारी,डॉ विवेक अग्रवाल समेत 32 डॉक्टर शामिल हैं। सेवाएं समाप्त होने के बाद इन रिक्त पदों पर नई भर्तियां जल्द ही की जाएंगी।

👉 फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया व्यापार मंडल ने जीएसटीआर 01 में संशोधन की सुविधा दिए जाने की मांग की
फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया व्यापार मंडल ने सरकार से जीएसटीआर 09 से पहले मासिक/त्रैमासिक भरने वाले जीएसटीआर 01 में संशोधन की सुविधा दिए जाने की मांग की है। संगठन के राष्ट्रीय महामंत्री वीके बंसल ने यह जानकारी देते हुए कहा कि इस संबंध में वित्त मंत्री और जीएसटी काउंसलिंग के सभी सदस्यों को पत्र भेज दिए गए हैं।उन्होंने कहा कि इस सुविधा के मिलने के बाद ही 2017-18 की वार्षिक प्रपत्र जीएसटीआर 09 को लिए जाने का औचित्य है।बंसल ने आरोप लगाया कि वर्तमान जीएसटी प्रणाली की सबसे बड़ी खामी यह है कि पूर्व में भरी हुई जीएसटीआर 01 और जीएसटीआर 3बी जैसे किसी भी प्रपत्र में खामियों को दूर करने का अवसर नहीं देता है।

👉 अब होम और पर्सनल लोन भी 59 मिनट में
ऑनलाइन लोन प्लेटफॉर्म पीएसबी लोन्स इन 59 मिनिट्स पोर्टल से होम और पर्सनल लोन को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।इससे पहले यह प्लेटफार्म सिर्फ एमएसएमई सेक्टर को लोन उपलब्ध कराता था।स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर पीके गुप्ता ने बताया कि वह होम और पर्सनल लोन को 59 मिनट्स पोर्टल के द्वारा जारी करने जा रहे हैं।गुप्ता ने कहा कि पहले इस माध्यम से एमएसएमई सेक्टर को लोन मिलता था जो अब सभी के लिए उपलब्ध होगा।प्लेटफॉर्म जल्द ही ऑटो लोन को भी सैद्धांतिक मंजूरी देगा।आवेदन कर्ता इस पोर्टल के माध्यम से 59 मिनट में लोन प्राप्त कर सकेंगे।यह सुविधा 19 सरकारी बैंकों के माध्यम से दी जाएगी।इन बैंकों में एसबीआई, पीएनबी,बैंक ऑफ बड़ौदा और यूनियन बैंक को शामिल किया गया है।पीएसबी लोन्स इन 59 मिनट्स एडवांस एल्गोरिदम का प्रयोग करता है।

👉 8 साल पहले हुई पुलिस मुठभेड़ में अदालत ने हरदुआगंज थानाध्यक्ष को जारी किया नोटिस
थाना हरदुआगंज क्षेत्र में 8 साल पहले हुई पुलिस मुठभेड़ में थाना पुलिस साक्ष्य और गवाह पेश नहीं कर रही।इसको लेकर एडीजे-5 संजय सिंह प्रथम की अदालत ने हरदुआगंज थानाध्यक्ष को नोटिस जारी किया है।वर्ष 2011 में हरदुआगंज क्षेत्र में पुलिस की बदमाशों से मुठभेड़ हो गई थी।यह मामला कोर्ट में विचाराधीन है।इस मामले में थाना पुलिस द्वारा प्रभावी तरीके से पैरवी नहीं की जा रही।कई बार अवगत कराने के बाद भी पुलिस एक भी प्रत्यक्षदर्शी को गवाही के लिए पेश नहीं कर सकी।इतना ही नहीं कोई साक्ष्य भी उपलब्ध नहीं कराए गए।थाना प्रभारी की इस लापरवाही को लेकर कोर्ट ने नोटिस जारी किया है।कोर्ट ने थाना प्रभारी को 7 सितंबर को कोर्ट में पेश होकर अपना पक्ष रखने के आदेश दिए हैं।अब उन्हें मामले को लेकर कोर्ट में अपना पक्ष रखना होगा।

👉 प्रदेश व्यापी ध्यानाकर्षण आंदोलन के तहत जूनियर इंजीनियर संगठन का शक्ति भवन लखनऊ पर अनशन हुआ शुरू
राज्य विद्युत परिषद जूनियर इंजीनियर संगठन शाखा हरदुआगंज पर केंद्रीय नेतृत्व के आह्वान पर वादाखिलाफी व उत्पीड़न के विरोध में 5 अगस्त से निरंतर जारी ध्यानाकर्षण आंदोलन के तहत आज 31वें दिन परियोजना के मुख्य द्वार पर शाम 5 बजे से 6 बजे तक विरोध प्रदर्शन किया गया।वहीं शाखा अध्यक्ष इंजीनियर सुखविंदर सिंह परियोजना के अन्य सदस्यों के साथ लखनऊ शक्ति भवन पर शुरू हुए अनशन में शामिल हुए। अवर अभियंताओं एवं प्रोन्नत अभियंताओं की विभिन्न जायज मांगों यथावेतन विसंगति दूर किए जाने एवं विद्युत कर्मचारी सुरक्षा अधिनियम बनाए जाने,विद्युत उत्पादन भत्तों के पुनरीक्षण किए जाने,जल विद्युत निगम का उत्पादन निगम में विलय किए जाने इत्यादि न्यायोचित प्रकरणों पर स्पष्ट सहमति एवं घोषणाओं के बावजूद प्रबंधन द्वारा न्याय नहीं किया गया,तो आंदोलन को और तीव्रता प्रदान की जाएगी।तथा जूनियर इंजीनियर्स संगठन 12 अगस्त से पाली में कार्यरत अवर अभियंताओ एवं प्रोन्नत अभियंताओं के साथ अनिश्चितकालीन सत्याग्रह पर चला जाएगा।सभा स्थल पर राज्य विद्युत परिषद जूनियर इंजीनियर संगठन शाखा हरदुआगंज के भी सदस्य उपस्थित रहे।

👉 जनता ने बिजली के मूल्य वृद्धि के फैसले पर रोक लगाने की मांग को लेकर राज्यपाल को संबोधित एक ज्ञापन राज्यपाल एसीएम द्वितीय को सौंपा
आमआदमी पार्टी के जिला अध्यक्ष परवेज़ अली खान के नेतृत्व में जनता ने विरोध प्रदर्शन करते हुए प्रदेश की योगी सरकार के बिजली के मूल्य वृद्धि के फैसले पर रोक लगाने की मांग से संबंधित एक ज्ञापन राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी अलीगढ़ के माध्यम से बिजली की बढ़ी हुई दरों को वापस लेने की मांग की।इस ज्ञापन को एसीएम द्वितीय प्रवीण कुमार यादव को दिया।परवेज अली खान ने कहा कि यदि जल्द ही योगी सरकार ने अपना ये तुगलकी फरमान वापस नही लिया तो आम आदमी पार्टी सड़कों पर उतरकर इस फैसले के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन करेगी।इस अवसर पर सतीश चंद्र शर्मा,हेमेन्द्र कुमार अंजुम,रजत शर्मा,राहत सुल्तान,स्वालीन सैफी,कामिल खान,ज़ाकिर खान, जितेंद्र शर्मा,आदिल जवाहर, आदिल इरशाद,संतोष कुमारी, मोनिका,उबैदुल्लाह,विकास गुप्ता,मौ अरशद अली,अतीक अहमद निसार अहमद अंसारी आदि उपस्थित रहे।

👉 42 करोड़ यूजर्स की फेसबुक आईडी से जुड़े फोन नंबर असुरक्षित सर्वर पर मिले
उपभोक्ताओं की निजी जानकारी की सुरक्षा में फेसबुक की एक और बड़ी चूक सामने आई है। 41.9 करोड़ यूजर्स की फेसबुक आईडी से जुड़े फोन नंबर असुरक्षित सर्वर पर पाए गए हैं। कोई भी इन यूजर्स के फोन नंबर की ऑनलाइन जानकारी ले सकता है।टेकक्रंच की रिपोर्ट के मुताबिक डाटाबेस में कुछ यूजर्स के लिंक और लोकेशन की जानकारियां भी शामिल थी।

👉 श्री महालक्ष्मी व्रत(राधा अष्टमी) वृत 6 सितम्बर से 22 सितंबर तक
ज्योतिषाचार्य पंडित हृदय रंजन शर्मा के अनुसार महालक्ष्मी व्रत हर वर्ष भाद्रपद माह में शुक्ल पक्ष की अष्टमी के दिन किया जाता है। इस अष्टमी को राधा अष्टमी भी कहते है।साल 2019 में राधा अष्टमी या महालक्ष्मी का व्रत की शुरुवात 6 सितम्बर यानी आज से है और इस व्रत का समापन 22 सितंबर दिन रविवार को है।इस साल महालक्ष्मी व्रत 17 दिन के लिए है।मान्यता है कि इस दिन भगवान श्रीकृष्ण की शक्ति स्वरूपा श्री राधा जी प्रकट हुई थी।ब्रज और बरसाना में जन्माष्टमी की तरह राधाष्टमी भी एक बड़े त्यौहार के रूप में मनाया जाता है।इस दिन बरसाने में विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है तथा श्रद्धालु बरसाना की ऊँची पहाडी पर स्थित गहवर वन की परिक्रमा करते हैं।राधा अष्टमी या महालक्ष्मी व्रत विशेषकर शादीशुदा महिलाओं द्वारा अपने परिवार को धन्य धान से परिपूर्ण करने की मनोकामना पूर्ति के लिए किया जाता है।राधा अष्टमी या महालक्ष्मी व्रतकर महिलाएं अपने परिवार को दी कृपा के लिए धन्यवाद माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु को करना चाहती है।

👉🌹🌹🌹 अलीगढ़ में आज के कार्यक्रम

🌹 श्री वार्ष्णेय में मंदिर में खाटू श्याम भजन संध्या शाम 7:30 बजे से
🌹 सिद्ध पीठ मंदिर श्री खेरेश्वर धाम,हरिदासपुर, अलीगढ़ में आज शाम 4:00 से 6:00 तक शारीरिक सौष्ठव प्रतियोगिता, शाम 7:00 से 10:00 बजे तक श्री कृष्णलीला/ रासलीला ,रात्रि 10 बजे से रसिया दंगल

Leave a Reply