Home News आगरा विवि की 18 मार्च से 1 अप्रैल तक आयोजित होने वाली...

आगरा विवि की 18 मार्च से 1 अप्रैल तक आयोजित होने वाली परीक्षाएं हुई स्थगित

62
0

➡ आगरा विवि की 18 मार्च से 1 अप्रैल तक आयोजित होने वाली परीक्षाएं हुई स्थगित
उत्तर प्रदेश शासन लखनऊ के निर्देशानुसार राज्य विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों हेतु कोरोना वायरस के बचाव हेतु निर्धारित परामर्श को दृष्टिगत रखते हुए आगरा विश्वविद्यालय से संबद्ध समस्त राजकीय/ अनुदानित/ स्ववित्तपोषित महाविद्यालयों/ संस्थानों में 18 मार्च से 1 अप्रैल तक आयोजित होने वाली समस्त पाठ्यक्रमों की परीक्षाओं को स्थगित किया गया है।स्थगित की गई परीक्षाओं की जानकारी एक अप्रैल के बाद विश्वविद्यालय द्वारा दी जाएगी।

➡ प्रदेश की सरकार के तीन साल पूरे होने पर भाजपा कार्यालय पर बैठक का हुआ आयोजन
बारहद्वारी भाजपा कार्यलय पर प्रदेश सरकार के 3 वर्ष पूर्ण होने पर एक बैठक का आयोजन किया गया जिसमें महानगर के समस्त पदाधिकारी उपस्थित रहे।बैठक में केंद्र और प्रदेश सरकार की 3 वर्ष की उपलब्धियों को ग्राम चौपाल और चौपाल लगाकर जन जन तक पहुंचाने के लिए सभी कार्यकर्ताओं की ज़िम्मेदारी तय की गईं और मंडल अनुसार जिम्मेदारियां बांटी गई।डॉ विवेक सारस्वत ने बताया कि सुशासन के 3 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में प्रदेश सरकार ने पूरे प्रदेश में 3 कार्यक्रम19 से 24 मार्च तक हर वार्ड में करना निश्चित किया है जिसमे ग्राम स्तर और शहरी स्तर पर हर वार्ड में चौपाल लगाकर प्रदेश और केंद्र सरकार द्वारा जो कार्य किये गए हैं उन्हें जनता के बीच रखना है, और अधिकारियों से मौके पर समस्याओं का निस्तारण कराया जाएगा।बैठक का संचालन महामन्त्री वैभव गौतम ने किया ।मुख्य रूप से यतेन्द्र बाई के,वी.एस.पाल,सुबोध स्वीटी,मनोज शर्मा,कुशल पाल सिंह,सुरेश शर्मा,रीता राजपूत , सुधा सिंह शैलेन्द्र गुप्ता, हिमांशु शर्मा,रवि राज सक्सेना,यतिन दीक्षित,के के गोस्वामी आदी रहे ।

 

Learn English in Aligarh with Suniltams Guruji at TAMS Studies 9759999231
Learn English in Aligarh with Suniltams Guruji at TAMS Studies 9759999231

 

➡ एफडीए विभाग की टीम ने सेनेटाइजेशन व फलों की दुकान का किया निरीक्षण
कोरोना वायरस की रोकथाम के दृष्टिगत खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीम द्वारा अलीगढ के सेंटर प्वाइंट स्थित क्वालिटी रेस्टोरेंट,दीपक रेस्टोरेंट, होटल गैलेक्सी ,अमृतसरी जायका,होटल सिद्धार्थ आदि विभिन्न होटल,रेस्टोरेंट एवं खाद्य प्रतिष्ठानों के सेनेटाइजेशन का निरीक्षण किए जाने के साथ- साथ सेंटर प्वाइंट एवं रसलगंज पर फल वालों का निरीक्षण किया गया तथा किसी भी फल विक्रेता के यहां चाइनीज फल ड्रैगन फ्रूट व चाइनीज़ लीची बिकते हुये नही पाया गया। चाइनीज लीची एवं ड्रैगन फ्रूट जैसे फल बिक्री न किए जाने के लिये फल विक्रेताओ को जागरुक किया गया।

➡ मास्क और सेनीटाइजर की मनमानी कीमत से परेशान न हो,सरकार उठाने जा रही बड़ा कदम
सरकार जल्द ही मास्क व सेनीटाइजर की अधिकतम कीमत तय कर देगी।मास्क व सेनीेटाइजर की कीमत पर नियंत्रण के लिए कई मंत्रालयों के अधिकारियों के बीच बैठक आयोजित की गई। बैठक में स्वास्थ्य, वाणिज्य एवं उद्योग, टेक्सटाइल मंत्रालयों के साथ एनपीपीए के अधिकारी शामिल हुए। मास्क व सनीटाइजर बनाने वाले उद्यमियों के प्रतिनिधियों ने भी बैठक में हिस्सा लिया। बैठक में शामिल एक अधिकारी के मुताबिक मनमानी कीमत को लेकर गहन विचार-विमर्श किया गया,लेकिन मास्क उद्यमियों के एक एसोसिएशन ने यह सवाल उठा दिया कि मास्क से जुड़े कच्चे माल का अब भी निर्यात हो रहा है। पहले उस पर पाबंदी लगाई जाए फिर मास्क की अधिकतम कीमत तय हो। माना जा रहा है कि दो-तीन दिनों में कीमत का फैसला हो जाएगा।मास्क एवं सेनीटाइजर की मनमानी कीमत पर रोक के लिए इन दोनों वस्तुओं को ड्रग्स का दर्जा दिया जा सकता है। ड्रग्स का दर्जा मिलते ही इसकी कीमत नेशनल फार्मास्यूटिकल्स प्राइसिंग अथॉरिटी (एनपीपीए) द्वारा तय होगी और उस कीमत से अधिक दाम पर इसे बाजार में नहीं बेचा जा सकेगा। कोरोना फैलने से पहले तक हमारे देश में 10 लाख मास्क बनते थे। लेकिन भारत में कोरोना के मरीजों में बढ़ोतरी को देखते हुए मास्क की मांग करोड़ में पहुंचने का अनुमान है।

▶ आयुष्मान (गोल्डन) कार्ड शिविर में 30 स्थानों में से 13 स्थानों पर सीएससी ऑपरेटर्स रहे अनुपस्थित,17 स्थानों पर आज बने 1009 गोल्डन कार्ड
डीएम चन्द्र भूषण सिंह के निर्देश पर सभी तहसील,ब्लॉक व सीएचसी पर बृहद स्तर पर आयुष्मान कार्ड(गोल्डन कार्ड) बनवाने हेतु आज 17 मार्च से 30 स्थानों पर कैम्प आयोजित किये गए जिसमे 1009 लाभार्थियों ने अपने आयुष्मान कार्ड बनवाये। इसके साथ ही 30 स्थानों में से 13 जगहों पर सीएससी ऑपरेटर्स अनुपस्थित रहे जिसको लेकर डीएम श्री सिंह ने कड़ी नाराजगी जताते हुए सीडीओ अनुनय झा को अनुपस्थित सीएससी ऑपरेटर्स व दोनों डिस्ट्रिक् मैनेजर व डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर के खिलाफ दंडात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए शुरू हुए शिविरों के लिए डीएम चन्द्र भूषण सिंह ने जनता से अपील की है कि वे अपना आयुष्मान कार्ड बनवाने हेतु राशन कार्ड या परिवार रजिस्टर की नकल तथा आधार कार्ड लेकर कैम्प में पहुंच कर अपना आयुष्मान कार्ड बनवाएं।

➡ कोरोना वायरस के मद्देनजर इस बार सहभोज को स्थगित करने का लिया गया निर्णय
नव संवत्सर की पूर्व संध्या पर हिन्दू सेवा समिति द्वारा प्रत्येक वर्ष होने वाला सहभोज इस बार नही किया जा रहा है।कारण सरकार द्वारा जारी की गई सलाह है,कि ज्यादा लोग कोई सामूहिक कार्यक्रम न करें।संस्था के सदस्यों द्वारा एक वार्ता में ये जानकारी दी गई।सदस्यों का कहना है कि कोरोना वायरस के मद्देनजर इस बार सहभोज को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है।परन्तु समिति इस बार कोरोना के संक्रमण की रोकथाम और समस्त विश्व की मंगलकामना,सभी प्राणी निरोगी रहें,इस हेतु एक विशेष प्रार्थना हवन का आयोजन कर रही है जोकि आज अचल मुमटी पर हुआ।इस हवन में लोंग,गाय के गोबर के कंडे,लुबान,गाय का घी,इलायची, जावित्री आदि आयुर्वेदिक सामिग्री के द्वारा किया गया।इस मौके पर डॉ नागेश,डॉ विभव,अभिनव जैन,मुकुल गुप्ता,अजय लिथो,डॉ जी. के.सिंह,डॉ आलोक सनराइज,कुलदीप खिलाडीवाल,अंशुल गुप्ता धनश्री , दुष्यन्त पांडेय आदि उपस्थित रहे।

Contact JustBaazaar for Best in Class Digital Marketing WhatsApp 9759999231
Contact JustBaazaar for Best in Class Digital Marketing WhatsApp 9759999231

➡ खैर क्षेत्र में सवारियों से भरा टेंपो नीलगाय से टकराया, चार लोग घायल
खैर कस्बा के सोमना रोड पर गांव एचना के पास एक नीलगाय सड़क पार करते समय टेंपो से टकरा गई, जिसमे टेंपो में सवार चार लोग घायल हो गए। चीख-पुकार की आवाज सुनकर आसपास के स्थानीय लोग दौड़कर मौके पहुंचे और टेंपो में फंसे लोगों को बाहर निकाला। जिसमे दो घायल को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खैर पहुंचाया, और दो को निजी नर्सिंग होम में भर्ती कराया है जहां सभी का उपचार जारी है, घायलों में मीना व राजरतन निवासी एचना शामिल है।

➡ नगला मसानी गौशाला में महायज्ञ का किया आयोजन
महानगर देहली गेट स्थित नगला मसानी गौशाला में महायज्ञ का आयोजन किया गया। यज्ञ गायत्री परिवार की कल्याणी बहनजी ने मंत्रों के द्वारा यज्ञ में आहुतियां दिलवाई।सामग्री भी औषधि युक्त थी। जिससे जो हमारे देश में कोरोना वायरस की बीमारी अपने पैर फैला चुकी है। उससे निजात पाने के लिए एवं देश में सुख शांति स्थापित करने के लिए यज्ञ का आयोजन किया गया। यज्ञ में सुभाष महेश्वरी, दिनेश, राजकुमार कराड, प्रदीप गंगा ने पूजा की संयोजिका कृष्णा गुप्ता ने कहा कोरोना वायरस को जड़ से मिटाने का एक साधन गौ सेवा एवं गोमूत्र का सेवन नित्य करने से कहीं हद तक हर वायरस का खत्म होना निश्चित है। और जो हवन यज्ञ के धुएं से भयंकर से भयंकर वायरस की समाप्ति होती है। यह यज्ञ सामग्री, इलाइची, जावित्री, लॉन्ग, गूगल, तेल, कपूर जैसी औषधि के द्वारा किया गया। हमें अपने आसपास गली मोहल्ले हर जगह गाय के गोबर की छोटी सी कंडी लेकर पांच गायत्री मंत्र की आहुति लगाकर यज्ञ करना चाहिए। यज्ञ के बाद सभी भक्तों को गोमूत्र का प्रसाद वितरण किया गया। इस मौके पर लक्ष्मीनारायण लच्छो, धर्मेन्द्र गुप्ता (लिमको), राजकुमार, दिनेश, मुरारी लाल, महेंद्र पाल, संध्या, अनीता, कंचन, नगीना, सुभाष महेश्वरी, सीमा गुप्ता ने सहयोग किया।

➡ परिवहन विभाग ने चलाया रोगी वाहनों के खिलाफ अभियान, 4 ट्रक व 25 रोगी वाहनों का किया चालान
अनाधिकृत रूप एलपीजी किट से चलने वाली एम्बुलेंस वाहनों के विरुद्ध एआरटीओ प्रवर्तन अमिताभ चतुर्वेदी ने अभियान चलाया। जिसमे अनधिकृत एलपीजी किट के साथ चलने वाली एम्बुलेंस वैन के खिलाफ विशेष अभियान में 25 एम्बुलेंस वैन का चालान किया गया है। ऐसे चालक जो रोगी के साथ-साथ अन्य तीमारदारों के लिए खतरा पैदा करते है। वाहनो मालिकों को चेतावनी देते हुए 2 लाख रुपये से अधिक जुर्माना लगाया है। इसके अलावा थाना जवां में 4 ट्रकों का चालान कर सीज करने के की कार्यवाही करते हुए थाने में बंद किया गया। अभियान में कुल 30 वाहनों के विरुद्ध चालान व बन्द की कार्रवाई की गई। यह अभियान एएमयू मेडिकल कॉलेज, क्वार्सी, रामघाट रोड, गीतांजलि अस्पताल, सहित जवा क्षेत्र में चलाया गया। एआरटीओ प्रवर्तन अमिताभ चतुर्वेदी ने बताया कि यह अभियान निरंतर जारी रहेगा।

▶ सुरक्षा साधनों के मूल्य में मनमानी कर मूल्य से अधिक दाम वसूले जा रहे हैं:परवेज़ अली खान
देश मे बढ़ते कोरोना वायरस के प्रभाव पर आम आदमी पार्टी के जिलाध्यक्ष परवेज़ अली खान ने कहा कि देश भर में कोरोना का बढ़ता प्रभाव चिंता का विषय है क्योंकि इसकी आड़ में सिर्फ सुरक्षा साधनों के मूल्य में मनमानी वृद्धि कर मूल्य से अधिक दाम वसूले जा रहे हैं गौर किया जाये तो न सिर्फ फुटकर दुकानदार अपितु स्वयं सरकार भी इस खुली लूट में शामिल है जो अंतराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम कम होने के बाबजूद पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार वृद्धि कर रही है जनता के साथ खुली लूट को बढ़ावा दे रही है।सभी देशवासियों को सुरक्षित रहने के लिए जागरूक रहना आवश्यक है, कोरोना वायरस पर सरकार की नीतियों से जनता में भय का माहौल है, सरकार को चाहिए कि देश की जनता को भयमुक्त माहौल प्रदान करें तथा मास्क व सेनेटाइजर विक्रेताओं द्वारा इनके मूल्य में मनमानी वृद्धि कर जनता को लूटा जा रहा है उस पर रोक लगनी चाहिए।

➡ सम्पूर्ण समाधान दिवस में आई 45 शिकायतों में से 2 का किया मौके पर निस्तारण
गभाना तहसील में सम्पूर्ण समाधान दिवस आयोजित किया गया। इस मौक़े पर सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्रभारी डीएम /सीडीओ अनुनय झा, एसएसपी मुनिराज जी ने एसडीएम/जॉइंट मजिस्ट्रेट अनिता यादव, सीओ गभाना शुभम पटेल के साथ समाधान दिवस में आये फरियादियों की समस्याओं को सुनकर उनका समाधान किया जबकि सम्पूर्ण समाधान दिवस में भूमि, पेंशन, राशन, आवास, कृषि आदि विभागों से सम्बंधित रही। इसके साथ ही प्रभारी डीएम ने सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण के लिए अधीनस्थ अधिकारियों को एक सप्ताह के अंदर निस्तारण करने के निर्देश दिए।इस मौके पर समस्त विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

➡ 31 मार्च तक होगा बार एसोसिएशन का चुनाव
इगलास। दी सिविल एंड क्रिमिनल बार एसोसिएशन की बैठक राकेश सिंह की अध्यक्षता में हुई। बैठक में 31 मार्च तक चुनाव कराए जाने हेतु चुनाव की घोषणा कर चौ. अनिल कुमार सिंह को चुनाव अधिकारी नियुक्त किया गया। यह जानकारी संजय उपाध्याय ने दी है।

➡ सीओ ने किया कोतवाली का निरीक्षण
इगलास। उच्चाधिकारियों द्वारा आगामी समय में कोतवाली का निरीक्षण किया जाना है। इससे पहले मंगलवार को सीओ परशुराम सिंह ने निरीक्षण किया।
निरीक्षण के दौरान रजिस्टर के रख रखाब व अस्लाह की सफाई को देखा। सीओ ने कारतूस पर लगी जंग को देखकर एचएम को सफाई व्यवस्था को ठीक करने के निर्देश दिए। सीओ ने बताया कि गर्मी आने से पहले परिसर में लगे आरओ सिस्टम को सही कराया गया है। रात्रि में प्रकाश व्यवस्था ठीक रहे इसके लिए एलईडी लाइट लगाई गई है। इस मौके पर कोतवाल रामसिया मौर्य, एसएसआइ सुधीर डागर, एसआइ मदन सिंह, सौदान सिंह, जितेन्द्र सिंह, चरन सिंह आदि थे।

➡ हत्या के लिए उकसाने वाली सास भेजी जेल
इगलास। कोतवाल रामसिया मौर्य ने बताया कि थाना छर्रा क्षेत्र के गांव पुरैनी में विगत 30 जनवरी को लक्ष्मी की मौत हो गई थी। इस संबंध में मृतका के पिता बिजेन्द्र निवासी ताहरपुर ने बेटी के ससुरालीजनों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई थी। घटना की विवेचना उनके द्वारा की जा रही है। कोतवाल ने बताया कि मृतका को आत्म हत्या के लिए उकसाने वाली सास सकुंतला पत्नी साहब सिंह को अलीगढ़ बस स्टेंड से पकड़ा था। उसे कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट ने उसे जेल भेज दिया है।

➡ पुलिस ने चेकिंग में 118 वाहनों के काटे चालान, मौके पर शमन शुल्क भी वसूला गया
अलीगढ़ पुलिस ने रविवार को जनपद में वाहन चेकिंग अभियान चलाया कई छोटे बड़े वाहनों की चेकिंग की गई तो जिले में विभिन्न थाना क्षेत्रों में कई स्थानों पर पुलिस ने 118 वाहनों के चालान किए । इसके साथ ही मौके पर एक वाहन को सीज किया गया। पुलिस ने मौके पर 1000 रुपए समन शुल्क बसूल किया। जनपद में पुलिस ने निरोधात्मक कार्रवाई करते हुए 27 लोगों को किया गिरफ्तार।